इंटरनेट पर कोरोना से जुड़ी जानकारी दे रहे हर चार में से एक वीडियो गलत

इंटरनेट पर कोरोना से जुड़ी जानकारी दे रहे हर चार में से एक वीडियो गलत

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का संक्रमण जिस तरह से पूरे विश्व में फैल रहा है। इसी तरह सोशल मीडिया पर इसको लेकर वीडियो और अन्य चीजों की बाढ़ है। यूनिवर्सिटी ऑफ ओटावा के शोधकर्ता प्रो. हेदी आई ई ली का शोध हाल ही बीएमजे जर्नल में प्रकाशित हुआ है। शोध में इन्होंने बताया कि 6 करोड़ बीस लाख लोग यू-ट्यूब पर कोरोना से जुडे वीडियो देख रहे हैं, जिसमें सही जानकारी नहीं मिल रही है। औसतन चार में एक वीडियो ऐसा है जिनमें कोरोना संबंधी जानकारी नहीं दी जा रही है जो गलत है और उसकी कोई भी वैज्ञानिक पुष्टी नहीं है। शोधकर्ताओं का कहना है कि ये गलत वीडियो लोगों की परेशानी बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

स्वास्थ्य के प्रति सचेत हुए हैं युवा

अच्छी बात ये है कि 70 फीसदी युवा स्वास्थ्य और स्वास्थ्य वुविधाओँ को लेकर चिंतित हैं और उससे जुड़ी जानकारी के बारे में जानने की इच्छा रख रहे हैं। फेसबुक के जरिए युवा वैक्सीन के बारे में भी खूब चर्चा कर रहे टहैं। इससे ये स्पष्ट है कि युवाओं को इस बात का अंदेशा हो गया है कि इस महामारी से बचाव तभी संभव है जब वैक्सीन आएगी।

 

इसे भी पढ़ें-

घर से बाहर जा रहे हैं या दफ्तर जा रहे हैं तो इन दस मूल मंत्रों का पालन जरूर करें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।